Monday, August 15, 2022
HomeBollywoodमुश्किल में फंसे संगीतकार अनु मलिक, इजराइल राष्ट्रगान चुराने का आरोप

मुश्किल में फंसे संगीतकार अनु मलिक, इजराइल राष्ट्रगान चुराने का आरोप

मुंबई। संगीतकार अन्नु मलिक मुश्किल में फंसते हुए नजर आ रहें है। दरअसल संगीतकार अन्नु मलिक पर इज़राइली राष्ट्रगान चुराने का गंभीर आरोप लगाया गया है। अजय देवगन की 1996 की फिल्म दिलजले का गीत मेरा मुल्क मेरा देश…….तो आपको याद ही होगा, जिसे अन्नु मलिक ने कंपोज किया था। अब इस गाने के लिए हातिकवाह नाम के इज़राइल के राष्ट्रगान को चोरी करने के लिए संगीतकार अनु मलिक को ट्विटर ने कॉल किया है। इज़राइल के राष्ट्रगान की ठीक उसी धुन की “कॉपी” करने के लिए 60 वर्षीय संगीत निर्देशक को ट्विटर पर ट्रोल किया जा रहा है, जो रविवार को चल रहे टोक्यो ओलंपिक में गाया गया था, जब इज़राइली जिमनास्ट आर्टेम डोलगोप्यात ने ओलंपिक में इज़राइल का दूसरा स्वर्ण पदक जीता था।


पहले भी अनु मलिक पर अन्य संगीतकारों के काम की नकल करने का आरोप लगाया गया था। वर्ष 2000 में आई फिल्म रिफ्यूजी के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले अन्नु मलिक को गीत लास्ट क्रिसमस के संगीत की नकल बताया गया था। अनु मलिक ने अजनबी, अशोका, मैं प्रेम की दीवानी हूं, टैंगो चार्ली और मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी फिल्मों के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

टोक्यो ओलंपिक में इज़राइल के राष्ट्रगान की क्लिप तुरंत वायरल हो गई, क्योंकि कई दर्शकों ने इस मामले को इंटरनेट के ध्यान में लाया। 19वीं शताब्दी में रचित हतिकवाह को 1948 में इज़राइल के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था। एक यूजर ने ट्वीट किया, अनु मलिक ने 1996 में दिलजले के मेरा मुल्क मेरा देश की धुन की नकल करते हुए इजरायल के राष्ट्रगान को भी नहीं बख्शा। एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, मैं इससे उबर नहीं सकता। अनु मलिक ने वास्तव में अपने एक गाने के लिए इजरायल के राष्ट्रगान की नकल की थी! उठा ले रे बाबा WDTT।” एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “अनु मलिक बॉलीवुड गाना बनाने के लिए किसी देश के राष्ट्रगान की नकल कर रहे हैं!

 

RELATED ARTICLES

Most Popular