Friday, August 19, 2022
HomeBollywoodबॉलीबुड इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा रेखा ने अपने हुश्न को तराशने के...

बॉलीबुड इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा रेखा ने अपने हुश्न को तराशने के लिए अपनायी बेहतरीन जीवनशैली

मुम्बई। बॉलीबुड इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा रेखा के बारे में भला कौन नहीं जनता है। 70 और 80 के दशक की खूबसूरत और दमदार एक्ट्रेस रेखा आज भी अपने ग्लैमरस अंदाज की वजह से चर्चा में बनी रहती हैं। रेखा एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में खूब नाम कमाया है, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा कॉन्ट्रोवर्सी से घिरी रही। हालांकि रेखा की जर्नी इतनी आसान नहीं थी। बताना लाजमी है कि रेखा ने जब फ़िल्मी इंडस्ट्री में कदम रखा था तो उनको कई चीजों का सामना करना पड़ा था। अपने करियर के शुरुआती दिनों में रेखा बहुत बल्की-पल्मपी और डार्क दिखती थीं, जिसके चलते इन्हें इंडस्ट्री में कई तरह के भद्दे कमेंट्स का सामना करना पड़ता था और मानसिक प्रताणना झेलनी पड़ती थी। लेकिन आज के समय में मशहूर अदाकारा रेखा फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी अभिनेत्री हैं, जो आज भी खूबसूरती के मामले किसी से कम नहीं हैं। 50 की उम्र के बाद ही बॉलीवुड के पर्दे से विदा ले चुकी ऐक्ट्रेस ग्लैमर से दूर हो जाती थीं, लेकिन रेखा आज भी जिस समारोह में जाती हैं, कैमरे खुद-ब-खुद उसी तरफ घूम जाते हैं। यह कहा जाये कि रेखा सौंदर्य की एक पाठशाला हैं, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।

हालांकि आज ये बातें बॉडी शेमिंग का इश्यू हैं और लोग इस तरह की बातें बोलने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन उस दौर में ऐसा नहीं था। उस समय ऐक्ट्रेस मतलब गोरी त्वचा और पतला फिगर। ऐसे में रेखा ने हार नहीं मानी और अपना सौ प्रतिशत कायापलट करके सबकी बोलती बंद कर दी। आखिर रेखा ने ये काम किया कैसे? क्योंकि खुद को इस तरह सौ प्रतिशत ट्रांसफॉर्म कर लेना किसी जादू की तरह है। अपने मोटापे को कंट्रोल करने के लिए रेखा ने सबसे पहले अपनी डायट को संतुलित किया। इन्होंने स्थानीय, देसी और सात्विक भोजन को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाया। सिर्फ वेट कंट्रोल होने तक ही नहीं बल्कि अपने स्लिम फिगर को मेंटेन करने के लिए भी रेखा ने जीवनभर ऐसे ही भोजन का सेवन किया और आज भी कम तेल-मसाले का सात्विक भोजन ही करती हैं।सात्विक भोजन उस भोजन को कहते हैं, जिसका सेवन आमतौर पर योगी और तपस्वी करते हैं। इस भोजन में नॉनवेज शामिल नहीं होता है। साथ ही तेल और मसाले भी सिर्फ नाम के लिए होते हैं। इस भोजन के सेवन से शरीर स्वस्थ और संतुलित रहता है। आयुर्वेदिक पद्धिति से जीवन जीने वाले सभी लोग इसी तरह के भोजन का सेवन करते हैं। यह भोजन बहुत अधिक ताकतवर और पौष्टिक होता है। साथ ही इसमें सादगी का जबरदस्त स्वाद भी होता है।

रेखा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी और उन्हें बचपन में ही फिल्म ‘अनजाना सफर’ के सेट पर एक ऐसे हादसे का सामना करना पड़ा था, जिसने उन्हें हिलाकर रख दिया था। दरअसल, रेखा के साथ इस फिल्म के सेट पर उनके को-एक्टर विश्वजीत चटर्जी ने जबरदस्ती की थी और इस दर्दनाक घटना की जानकारी रेखा ने अपनी बायोग्राफी ‘रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी’ में दी है, जिसे यासिर उस्मान ने लिखा है। इस किताब में बताया गया है कि, इस फिल्म में एक रोमांटिक सीन की शूटिंग के दौरान जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला था, तो एक्टर विश्वजीत ने रेखा को जबरदस्ती किस करना शुरू कर दिया था। इस दौरान रेखा ने विश्वजीत को हटाने की खूब कोशिश की थी, लेकिन वह नहीं रुके। ये सीन लगभग 5 मिनट तक चला था। इस दौरान वहां मौजूद सब लोग सीटियां बजा रहे थे, लेकिन रेखा की आंखे नम थीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular