Wednesday, June 29, 2022
HomeBollywoodराजेश खन्ना : इस फिल्म में काम करने के लिये राजेश खन्ना...

राजेश खन्ना : इस फिल्म में काम करने के लिये राजेश खन्ना को मंजूर थी डॉयरेक्टर की हर एक शर्त

राजेश खन्ना : हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना अपनी शर्तों पर फिल्म करते थे। वो अपने मर्जी से फिल्म के सेट पर पहुंचते थे। उस दौर में राजेश खन्ना ज्यादा फीस लेने वाले अभिनेता थे। लेकिन एक फिल्म के लिये वो डॉयेक्टर की सारी शर्तों को मनाने के लिये राजी हो गये थे।

राजेश खन्ना : साल 1971 में रिलीज हुई थी आनंद

साल 1971 में आनंद फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म के मुख्य कलाकार राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन रहें। ऋषिकेश मुखर्जी आनंद फिल्म को अपने दोस्त राज कपूर के साथ मिलकर बनाना चाहते थे। लेकिन उस वक्त राज कपूर की तबीयत खराब थी। ऐसे में ऋषिकेश मुखर्जी ने राज कपूर को अपनी फिल्म में लेने का इरादा बदल दिया। अब उन्होंने बंग्ला फिल्मों के सुपरस्टार उत्तम कुमार और किशोर कुमार से इस फिल्म के बारें में बात की। लेकिन दोनों में से किसी के साथ भी ऋषिकेश मुखर्जी की बात नहीं बन पाई। इन सबके बीच राजेश खन्ना को गुलजार जी के जरिये इस फिल्म के बारें में पता चला।

काका ने ठान लिया की वो ये फिल्म करेंगे

जब गुलजार साहब के जरिये काका ने फिल्म की कहानी सुनी तो उन्हें ये कहानी बहुत पसंद आ गईं। उन्होंने ठान लिया कि किसी भी कीमत पर वो आनंद फिल्म में काम करेंगे। वो इस फिल्म में काम करने के लिये खुद ऋषिकेश मुखर्जी के घर पहुंच गये। ऋषिकेश मुखर्जी राजेश खन्ना को देखकर हैरान रह गये कि एक सुपरस्टार होकर वो खुद ये फिल्म करने के लिये उनके घर आये हैं। उस दौर में राजेश खन्ना ने अराधना और दो रास्ते जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर दी थी। ऐसे में राजेश खन्ना किसी भी फिल्म के लिये 8 लाख रुपये फीस चार्ज करते थे। लेकिन आनंद फिल्म का बजट काफी कम था। इसलिये ऋषिकेश मुखर्जी और भी ज्यादा हैरान थे।

ऋषिकेश मुखर्जी ने रखी ये शर्तें

जब राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी से फिल्म की मांग की तो उन्होंने राजेश खन्ना के सामने कई शर्तें रख दी थीं। पहली तो वो इस फिल्म के लिये केवल 1 लाख रुपये फीस ही दे पायेंगे। दूसरी फिल्म शूटिंग के लिये हर दिन वक्त पर आना होगा। तीसरी शर्त फिल्म के लिये एक साथ कई सारी डेट्स देनी होगी। काका इस फिल्म को करने के लिये इतने ज्यादा बेकरार थे कि उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी की हर शर्तों को मान लिया था।

ये तो सभी जानते हैं कि जब आनंद रिलीज हुई तो इसने बॉक्स ऑफिस पर कितना कमाल का प्रदर्शन किया था। फिल्म में राजेश खन्ना ने एक कैंसर पीड़ित व्यक्ति का किरदार निभाया था। इस फिल्म को जिसने भी देखा वो थियेटर्स से बिना रोये नहीं निकला होगा। राजेश खन्ना की शानदार एक्टिंग ने दर्शकों के दिलों को झकझोर दिया था। अमिताभ बच्चन ने फिल्म में राजेश खन्ना के दोस्त की भूमिका निभाई थी। बिग बी उस वक्त नये-नये इंडस्ट्री में आये थे। उन्हें भी इस फिल्म से पहचान मिली  थी।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular