Sunday, July 3, 2022
HomeBollywoodअजय देवगन : अयप्पा स्वामी का दर्शन करने के लिये अजय देवगन...

अजय देवगन : अयप्पा स्वामी का दर्शन करने के लिये अजय देवगन ने 41 दिनों तक की कठिन तपस्या

अजय देवगन : बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन में सबरीमाला में अयप्पा स्वामी का दर्शन के लिये कठिन तपस्या की। उन्होंने 41 दिनों का व्रत रखा। 41 दिनों के बाद वो बीते कल सबरीमाला मंदिर में अयप्पा स्वामी का दर्शन करने के लिये पहुंचे।

नंगे पैर नजर आये अजय देवगन

अजय देवगन ने सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा की पूजा करने के पश्चात लसी की माला भी पहनी है। आने वाले कई दिन तक अजय ब्लैक आउटफिट में ही नजर आयेंगे। पूजा के बाद अजय देवगन सीधे काम पर लौट आये हैं। अजय देवगन को डबिंग स्टूडियो के बाहर मीडिया ने स्पॉट किया, जहां वे उसी लुक में थे, जिसमें उन्होंने पूजा की थी। अजय देवगन ने पैरों में जूते-चप्पल भी नहीं पहने थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)

सबरीमाला मंदिर में जाने से पहले करने होते हैं ये कठिन नियम

सबरीमाला मंदिर में जाने से पहले 41 दिनों तक कठिन नियमों का पालन करना होता है। 41 दिनों तक ब्रह्मचर्य जीवन का पालन करना होता है। इस वक्त में गले में तुलसी की माला रखनी होती है और पूरे दिन में केवल आप एक बार ही साधारण खाना खाना खा सकते हो। शाम के वक्त आपको पूजा करनी होती है और जमीन पर ही सोना पड़ता है।

इन 41 दिनों तक एक स्वामी गुरु के निर्देंशन में पूजा करनी होती है। मंदिर में प्रवेश करने के वक्त सिर पर इरुमुडी रखनी होती है जिनमें दो थैलियां और एक थैला। एक में घी से भरा हुआ नारियल और पूजा सामग्री होती है और दूसरे में भोजन सामग्री। ये लेकर उन्हें शबरी पीठ की परिक्रमा भी करनी होती है, तब जाकर 18 सीढ़ियों से होकर मंदिर में प्रवेश मिलता है।

अमिताभ बच्चन ने भी किया था व्रत

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी सबरीमाला मंदिर में जाने के लिये 41 दिनों तक व्रत किया था। साल 1984 में वो नंगे पैर सबरीमाला मंदिर में पहुंचे थे। वहीं विवेक ओबेरॉय तो अक्सर ही सबरीमाला मंदिर में दर्शन करने के लिये जाते हैं।

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular