Friday, April 19, 2024
HomeHollywoodजानिए: फिल्मों में पहला इंटीमेट सीन कब और किस फिल्म में शूट...

जानिए: फिल्मों में पहला इंटीमेट सीन कब और किस फिल्म में शूट हुआ था

मॉडर्न सिनेमा में सेक्स सीन्स आम हो गए हैं। आज कल लगभग हर भारतीय और विदेशी फिल्मों में इंटीमेट सीन्स की मौजूदगी रहती है। लेक‍िन पहले के समय में फिल्मों में इन सीन्स पर कड़ी आपत्त‍ि जताई जाती थी। ऐसे में किस फिल्म ने इस तरह के इंटीमेट सीन्स की शुरुआत की यह जानना दिलचस्प होगा। आइए जानें वह कौन सी फिल्म थी जिसमें सेक्स सीन को सबसे पहले शूट किया गया था।

उन दिनों चूंकि इस तरह के इंटीमेट सीन्स फिल्मों में नहीं दिखाए जाते थे, इसल‍िए इस सीन को स्कैंडल माना गया था। Middle Tennesse State University के फर्स्ट अमेंडमेंट एनसाइक्लोपीड‍िया के मुताबिक, Ecstasy पहली फिल्म थी जिसपर यूएस कस्टम्स सर्व‍िस ने अपने देश में पाबंदी लगाई थी। 1936 में फिल्म के री-एड‍िटेड वर्जन को इजाजत मिली, हालांकि यूएस के कुछ इलाकों पर इसपर बैन जारी था। 1940 में फिल्म को यूएस में डिस्ट्र‍िब्यूशन के लिए प्रॉपर अप्रूवल मिला।

फिल्म में इवा के किरदार से मशहूर हुईं हेडी लमार के कर‍ियर पर फिल्म का काफी सालों तक असर रहा। 1938 में उनपर एक आर्ट‍िकल लिखी गई थी। जिसका टाइटल था’ ‘Famed through Europe and America as Ecstasy Girl’, हिंदी में कहें तो यूरोप और अमेर‍िका में एक्सटैसी गर्ल के नाम से मिली शोहरत। इस आर्ट‍िकल में हेडी का एक बयान भी छपा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि फिल्म के बाद लोग उन्हें ऐसे देखते थे जैसे जू में कोई अनोखा जानवर हो।

88 साल पहले मॉडर्न मूवी के इतिहास में पहली बार 1933 में इंटीमेट सीन को दर्शाया गया था। यह 1933 की इरॉट‍िक ड्रामा एक्सटेसी थी। फिल्म का निर्देशन Czech फिल्म निर्माता Gustav Machaty ने किया था। फिल्म में ऑस्ट्रेयि‍न मूल की हेडी लमार ने इवा का किरदार निभाया था। फिल्म में इवा एक नौजवान दुल्हन हैं जिसकी शादी बड़ी उम्र के शख्स के साथ कर दी गई है। बिना प्यार की इस शादी में फंसी इवा तलाक चाहती है।

अब बात करें इंटीमेट सीन की, तो यह कुछ ऐसा है। इवा कंट्रीसाइड लेक पर कपड़े साइड में रखकर स्विम‍िंग के लिए उतरती हैं। स्व‍िमिंग के दौरान एक घोड़ा उनके कपड़े उठाकर चला जाता है। यह देख इवा उसके पीछे पीछे कपड़े लेने दौड़ती है। तभी एक नौजवान युवक घोड़े को पकड़ लेता है और झाड़‍ियों में छिपी इवा को कपड़े देता है। दोनों में बातचीत शुरू होती है और वह इवा को सिडयूस करता है। इसके अलावा भी फिल्म में एक और इंटीमेट सीन है। यह लगभग डेढ़ मिनट का है।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular