Monday, July 4, 2022
HomeBollywoodधर्मेंद्र : इन हॉलीवुड स्टार्स से मिलता है धर्मेंद्र  (Dharmendra) का चेहरा 

धर्मेंद्र : इन हॉलीवुड स्टार्स से मिलता है धर्मेंद्र  (Dharmendra) का चेहरा 

धर्मेंद्र : बॉलीवुड के हीमैन कहलाने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) अपने जमाने के बहुत हैंडसम अभिनेता माने जाते थे। उनके लुक से लेकर उनकी बॉडी पर दर्शक जान लुटाते थे। कहते हैं कि उस दौर में धर्मेंद्र की दीवानगी कुछ इस कदर थी कि उनकी तस्वीर को तकिये के नीचे रखकर लड़कियां सोती थीं। उन्होंने अपने करियर में सिनेमा जगत को कई बड़ी हिट फिल्में दीं।

धर्मेंद्र और ये हॉलीवुड स्टार्स का हूबहू चेहरा मिलता था

लेकिन क्या आप जानते हैं जब धर्मेंद्र का करियर हिंदी सिनेमा में आसमान की बुलंदियों को छू रहा था। उसी दौर में हालीवुड में दो स्टार्स का आगमन हुआ था। इन दोनों एक्टर का चेहरा बिल्कुल धर्मेंद्र की तरह मिलता-जुलता था।  हॉलीवुड इंडस्ट्री के इन दो स्टार्स का नाम था जेम्स डीन और पॉल न्यूमैन (James Dean and Paul Newman)।

Dharmendra ने अपने इंटरव्यू में बताया था

एक बार धर्मेंद्र ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि जब उनका कंपेयर हालीवुड के इन स्टार्स के साथ होता था, तो उन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि ये एक्टर कौन हैं। उन्होंने कभी भी जेम्स डीन और पॉल न्यूमैन की कोई फिल्म भी नहीं देखी थी। जब उनका कंपयेर जेम्स डीन और पॉल न्यूमैन से होने लगा तो उन्होंने घर जाकर सबसे पहले इन दो एक्टरों की फिल्में देखीं क्या सही में उनका चेहरा वैसा मिलता है या नहीं। ये देखने के लिये धर्मेंद्र ने इन दोनों हॉलीवुड एक्टर की फिल्में देखी। फिल्म देखने के बाद खुद धर्मेंद्र को भी लगा कि हां साइड से इन दोनों एक्टरों का चेहरा उनकी तरह लगता है।

अपने करियर में 300 फिल्में की

धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया। उनकी सुपरहिट फिल्मों की बात की जायें तो उनमें फूल और पत्थर, बंदिनी, अनपढ़, सीता और गीता, प्रतिज्ञा, धर्मवीर, शोले, जुगनू जैसी कई फिल्में शामिल हैं। अपने शानदार फिल्मी करियर के लिये धर्मेंद्र को  फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया है। वहीं केंद्र सरकार की उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular