Monday, August 15, 2022
HomeBollywoodमुश्किलों में फंसे फिल्ममेकर अनुराग कश्यप, फिल्म 'घोस्ट स्टोरीज' के खिलाफ दर्ज...

मुश्किलों में फंसे फिल्ममेकर अनुराग कश्यप, फिल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, कुछ सीन को लेकर हुआ विवाद

मुंबई। बॉलीवुड के जाने-माने फिल्ममेकर अनुराग कश्यप अपनी फिल्मों में जरा हटके कॉन्सेप्ट के लिए पहचाने जाते हैं। लेकिन हाल ही में कुछ ऐसे ही कॉन्सेप्ट के कारण अनुराग कश्यप मुश्किल में फंसते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि डायरेक्टर अनुराग कश्यप अपनी एक फिल्म को लेकर कानूनी पचड़े में फंसते दिखाई दे रहे हैं। अनुराग की शॉर्ट फिल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लेकर अनुराग कश्यप के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।

 काफी लंबे समय से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर सेंसर बोर्ड जैसी कोई पाबंदी नहीं थी। हालांकि, इस साल की शुरुआत में चीजें बदल गईं जब सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता के लिए दिशानिर्देश) नियम 2021 तैयार किए। इसके तहत, भारत के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को दर्शकों की शिकायतों और मुद्दों को दूर करने के लिए एक तंत्र स्थापित करने के लिए कहा गया था। OTT प्लेटफॉर्म के नए नियमों के तहक इसके एक सीन पर आपत्ती जताई गई हैं।

दरअसल ‘घोस्ट स्टोरीज’, जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी, अनुराग कश्यप और करण जौहर द्वारा निर्देशित चार सॉर्ट फिल्मों की सीरीज है। इसे 2020 में नए साल के दिन रिलीज किया गया था और यह फिल्म निर्माताओं की 2018 की एंथोलॉजी ‘लस्ट स्टोरीज’ का सीक्वल था। आपको बता दें कि 2021 से पहले ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कोई सेंसर बोर्ड की पाबंद नहीं थी। मगर अब इस साल से ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट पर नजर रखने के लिए नियम कनून बनाए गए हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम बनाए हैं। इसके तहत ओटीटी प्लेटफॉर्म को लेकर आ रही शिकायतों को दूर किया जाएगा।

इस नियम को लागू हुए कुछ महीने हुए हैं। मिड डे की रिपोर्ट के मुताबिक शिकायतकर्ता ने एक्ट्रेस शोभिता धूलिपाला के एक सीन पर आपत्ति जताई है। उस सीन में शोभिता मिसकैरिज के बाद भ्रूण खाती नजर आई हैं। शिकायत में कहा गया है कि इस सीन की स्टोरी में कोई जरुरत नहीं थी और अगर मेकर्स इस सीन को एड करना चाहते हैं तो उन्हें उन महिलाओं के लिए चेतावनी देनी चाहिए थी जो मिसकैरिज के दर्द से गुजरी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक शिकायत को 24 घंटे के अंदर दर्ज करके इसका जल्द से जल्द समाधान करना होगा।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular