Saturday, July 2, 2022
HomeBollywoodRajesh Khanna Kishore kumar: गाना गाने से पहले ही किशोर कुमार (Kishore...

Rajesh Khanna Kishore kumar: गाना गाने से पहले ही किशोर कुमार (Kishore kumar) की अजीबोगरीब फरमाइश सुनकर हैरत में पड़ गए थे राजेश खन्ना(Rajesh Khanna)

Rajesh Khanna Kishore kumar: हिंदी सिनेमा जगत में किशोर कुमार (Kishore kumar) और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) दोनों ही दिग्गज कलाकार रहें। किशोर कुमार (Kishore kumar) ने जहां अपने गानों से लोगों का दिल जीता वहीं दूसरी ओर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) अपनी दमदार अदाकारी के लिए जाने गए। आज हम आपको उस किस्से के बारें में बताने जा रहे हैं जब गाना गाने से पहले ही किशोर कुमार (Kishore kumar) की अजीबोगरीब डिमांड सुनकर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) हैरत में पड़ गए थे। हिंदी सिनेमा जगत में किशोर कुमार (Kishore kumar) और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) दोनों ही दिग्गज कलाकार रहें। किशोर कुमार (Kishore kumar) ने जहां अपने गानों से लोगों का दिल जीता वहीं दूसरी ओर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) अपनी दमदार अदाकारी के लिए जाने गए। आज हम आपको उस किस्से के बारें में बताने जा रहे हैं जब गाना गाने से पहले ही किशोर कुमार (Kishore kumar) की अजीबोगरीब डिमांड सुनकर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) हैरत में पड़ गए थे।

Rajesh Khanna Kishore kumar: हिंदी सिनेमा जगत में किशोर कुमार (Kishore kumar) और राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) दोनों ही दिग्गज कलाकार रहें। किशोर कुमार (Kishore kumar) ने जहां अपने गानों से लोगों का दिल जीता वहीं दूसरी ओर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) अपनी दमदार अदाकारी के लिए जाने गए। आज हम आपको उस किस्से के बारें में बताने जा रहे हैं जब गाना गाने से पहले ही किशोर कुमार (Kishore kumar) की अजीबोगरीब डिमांड सुनकर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) हैरत में पड़ गए थे।

साल 1966 में जाने-माने डॉयेक्टर शक्ति सामंत एक फिल्म बना रहे थे इस फिल्म का नाम था आराधना। इस फिल्म के हीरो थे राजेश खन्ना (Rajesh Khanna)। फिल्म आराधना राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के लिए बड़ा ब्रेक थी क्योंकि जब तक राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की कोई खास पहचान नहीं बनी थी। इस फिल्म के संगीत पर काम चल रहा था। एस.डी. बर्मन फिल्म के संगीतकार थे और उनके ही बेटे आर.डी. बर्मन असिस्टेंट म्यूजिक डायरेक्टर थे। तय हुआ कि राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) पर फिल्माया गया गाना किशोर कुमार (Kishore kumar) के द्वारा गवाया जायेगा।

किशोर दा को धुन सुनाई गई। किशोर दा ने एस.डी. बर्मन से कहा – गाना तो तभी गाऊंगा जब हीरो को देख लूंगा, उससे बात कर लूंगा। बर्मन दा ने पूछा – ऐसा क्यों? किशोर दा ने जवाब दिया – मैं नहीं चाहता मैं किसी भी ऐरे-गेरे एक्टर के लिए गाता फिरूं। मामला उलझ गया।

किशोर दा उस दौर में इंडस्ट्री के स्टेब्लिश्ड एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और गायक थे। उनका कहा टाला नहीं जा सकता था। तय किया गया राजेश को इंटरव्यू के लिए किशोर दा के पास भेजा जाए। किशोर दा की शर्त का पता चला तो राजेश खन्ना की हालत भी टाइट हो गई। फिल्म के लिए ऑडिशन तो सुना था, प्लेबैक सिंगर गाना गाने से पहले हीरो का इंटरव्यू ले ये अपने आप में पहली घटना थी।

शक्ति सामंत और बर्मन दा ने राजेश खन्ना को समझा-बुझाकर किशोर दा के घर भेज दिया। अब राजेश खन्ना और किशोर कुमार पहली बार आमने-सामने थे। आधा घंटा बीत गया। घबराहट के कारण राजेश का गला सूख रहा था और किशोर दा ने उनसे पानी तक का नहीं पूछा। इधर-उधर की बातें होती रहीं।

किशोर दा राजेश को सिर से पैर तक देखते रहे। फिर एकदम किशोर दा की तरफ से सवाल आया – फिल्में क्यों करना चाहते हो? दो पल के लिए राजेश अवाक रह गए। ये कैसा सवाल। घबराए राजेश ने जवाब दिया – जी, मैं लोगों की सेवा करना चाहता हूं। किशोर दा ने फिर सवाल किया – फिल्मों में काम करके कैसी सेवा? राजेश का जवाब आया – फिल्मों में काम करके मैं लोगों का मनोरंजन करूंगा। मनोरंजन करना भी एक तरह की सेवा ही है। राजेश के स्मार्ट जवाब से किशोर दा खुश हो गए। अपने नौकर को आवाज दी। राजेश के लिए चाय-नाश्ता लाओ। किशोर दा को खुश देखकर राजेश की जान में जान आई। किशोर दा ने कहा – तुमने बहुत अच्छी बात कही। मैं तुम्हारे लिए गाऊंगा। कई गाने गाऊंगा।

किशोर कुमार (Kishore kumar) ने आराधना फिल्म के लिए पहला गाना गाया मेरे सपनों की रानी कब आयेगी तू। ये गाना सुपर-डुपर हिट हुआ। आज भी लोग इस गाने को गुनगुनाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular