Wednesday, June 29, 2022
HomeHollywoodOscar 2022 : इस साल Oscar के लिये नॉमिनेट हुई ये...

Oscar 2022 : इस साल Oscar के लिये नॉमिनेट हुई ये फिल्में, भारत की जय भीम और मरक्कर लिस्ट से हुई बाहर 

Oscar 2022 : बीती शाम एकेडमी अवार्ड (Academy Awards) के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर 94वां एकेडमी अवार्ड ऑस्कर Oscar 2022 की अनाउसमेंट हो चुकी है। भारत की ओर से जय भीम और मरक्कर फिल्म को ऑस्कर नॉमिनेशन के लिये भेजा गया था। लेकिन ये दोनों ही फिल्में फाइनल लिस्ट में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब साबित हुई।

Oscar 2022 : बीती शाम एकेडमी अवार्ड (Academy Awards) के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर 94वां एकेडमी अवार्ड ऑस्कर Oscar 2022 की अनाउसमेंट हो चुकी है। भारत की ओर से जय भीम और मरक्कर फिल्म को ऑस्कर नॉमिनेशन के लिये भेजा गया था। लेकिन ये दोनों ही फिल्में फाइनल लिस्ट में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब साबित हुई।

आइये जानते हैं इस साल कौन-कौन सी फिल्मों को Oscar अवार्ड्स के लिये चुना गया है-

द पावर ऑफ द डॉग (The Power of the Dog)

ये फिल्म एक ड्रामा फिल्म है। फिल्म की शुरुआत साल 1925 में मोंटाना शहर से होती है। जिसमें हमें वहां काफी जानवर दिखाई देते हैं जिसे काफी लोग संभाल रहे होते हैं। जानवरों का मालिक फील नजर आता है। फील काफी सनकी और अक्डू इंसान होता है। इस फिल्म की कहानी बहुत मजेदार है।

लीकोरिस पिज्जा (Licorice Pizza)

लीकोरिस पिज्जा (Licorice Pizza) एक कॉमेडी फिल्म है। इसको पॉल थॉमस एंडरसन ने लिखा और डायरेक्ट किया है। ये फिल्म पिछले साल 26 नवंबर को रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी एक 15 साल की लड़की जो वेलेंटाइन की तैयारी कर रही होती है अपने स्कूल पिक्चर डे के लिए उससे शुरू होती है। जिसे एक 25 साल का लड़का नोटिस करता है वो लड़का एक फोटोग्राफर का असिस्टेंट होता है।

ड्यून (Dune)

इस फिल्म में इंसान को कई सारे प्लेनेट पर बसा हुआ दिखाया जाता है। इन प्लेनेट को अलग-अलग हाइस और कंट्री की तरह रन किया जाता है। जिसे एक एंपरर रन करता है, उसके पास बहुत ही पॉपवरफुल आर्मी होती है और उसका मुकाबला कोई नहीं कर सकता है।

बेलफास्ट (Belfast)

इस फिल्म में बेलफास्ट शहर देखने को मिलता है। उसके बाद इसमें 15 अगस्त 1969 की कहानी देखने को मिलती है, जिसमें शहर ब्लैक एंड व्हाइट हो जाती है। फिल्म में आइरिश और क्रिश्चन लोगों के दंगों को दिखाया गया है। ये फिल्म मशहूर डायरेक्टर केनेथ ब्रनाघ की खुद की सेमी बायोग्राफिकल फिल्म है। जिसे आपने हैरी पॉटर में देखा होगा। वो एक आइरिस एक्टर हैं और खुद बेलफास्ट से हैं। उन्होंने इस फिल्म को बेलफास्ट के लोगों को डेडिकेट किया है।

कोडा (Coda)

फिल्म की कहानी एक लड़की रुबी पर आधारित जो अपने परिवार के साथ रहती है। उसके परिवार का फिशिंग का बिजनेस होता है। जिसमें रुबी अपने भाई और पिता की मदद भी करती है और पढ़ाई भी करती है। रुबी को सिंगिंग का भी शौक होता है। रुबी जब स्कूल जाती है तो स्टूडेंट उसका मजाक उड़ा रहे होते हैं क्योंकि उसके शरीर से मछली की बदबू आती है। फिल्म में रुबी को सिंगर बनने के लिए कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है बखूबी दिखाया गया है।

ड्राइव माय कार (Drive My Car)

ड्राइव माय कार में उस कपल को दिखाया गया है कि जो एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते हैं।  फिल्म की कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब वाइफ की मौत हो जाती है। फिल्म की कहानी जैसे ही आगे बढ़ती है देखा जाता है कि एक्टर एक ड्राइवर की खोज में होता है। ऐसे में एक व्यक्ति और एक विधवा उसको एक ड्राइवर के बारे में बताते हैं। जब एक्टर उस ड्राइवर को देखता है तो चौंक जाता है क्योंकि वो एक 20 साल की लड़की होती है। तमाम तरह की लड़ाई-झगड़ों के बाद दोनों के बीच एक स्पेशल रिलेशन बन जाता है।

नाइटमेयर ऐले (Nightmare Alley)

फिल्म की शुरुआत 1940 में होती है. फिल्म में एक लड़का नजर आता है जो एक लाश को खींच कर घर के बीच में लाता है और उसे जलाता है। जिसकी वजह से पूरा घर जल जाता है और वो लड़का वहां से अपना सामान बांध निकल जाता है।

वेस्ट साइड स्टोरी (West Side Story)

फिल्म में मॉडर्न डे के रोमियो और जूलियट को दिखाया गया है जो न्यूयॉर्क स्ट्रीट गैंग के साथ इंवॉल्व होते हैं। फिल्म में दो गैंग के बीच लड़ाई देखने को मिलती है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular