Thursday, June 30, 2022
HomeBollywoodPran: मीना कुमारी की वजह से प्राण साहब (Pran) ने फिल्मफेयर अवार्ड...

Pran: मीना कुमारी की वजह से प्राण साहब (Pran) ने फिल्मफेयर अवार्ड लेने से कर दिया था इंकार

Pran: हिंदी सिनेमा जगत में प्राण साहब (Pran) का नाम हमेशा-हमेशा के लिए अमर है। वो ऐसे अभिनेता रहे जिन्हें दर्शकों ने हर किरदार में खूब पसंद किया। उनका स्टाइल, चलने का अंदाज, डायलॉग्स बोलने का अंदाज बहुत ही कमाल का था। वो ऐसे पहले अभिनेता रहे जिन्हें दर्शकों ने विलेन के रुप में भी बहुत प्यार दिया। एक बेहतर अभिनेता होने के साथ-साथ प्राण साहब (Pran) एक बहुत ही नेकदिल इंसान भी थे। प्राण साहब (Pran) ने एक बार मीना कुमारी की वजह से फिल्मफेयर अवार्ड लेने से भी इंकार कर दिया था।

ये दास्तां है साल 1973 की जब प्राण साहब (Pran) को फिल्म बईमान के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिलने वाला था लेकिन उन्होंने ये अवार्ड लेने से इंकार कर दिया था। उसी साल मीना कुमारी की फिल्म पाकिजा भी रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की थी। लेकिन इस फिल्म के लिए ना तो म्यूजिक के लिए ‘गुलाम मोहम्मद’ को और न ही मीना कुमारी को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया। प्राण साहब (Pran) ने इसलिए फिल्मफेयर अवार्ड लेने से इंकार कर दिया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NH STUDIOZ (@nh_studioz)

प्राण साहब (Pran) ने फिल्मफेयर कमीटी को पत्र लिखकर इस पर आपत्ति भी जताई और अवॉर्ड लेने से इनकार कर दिया। प्राण साहब (Pran) को लगता था कि मीना कुमारी फिल्म ‘पाक़ीज़ा’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड डिजर्व करती हैं, जो उन्हें नहीं मिल रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular