Wednesday, February 8, 2023
HomeBollywoodमधुबाला ने गुलाब देकर दिलीप कुमार को किया था अपने प्यार का...

मधुबाला ने गुलाब देकर दिलीप कुमार को किया था अपने प्यार का इजहार

Dilip Kumar Madhubala Love: हिंदी सिनेमा जगत में मधुबाला और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के प्यार के किस्सों की चर्चा आज भी होती है। भले ही दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई लेकिन वो हमेशा के लिए अमर हो गई। बेहद ही खूबसूरत हसीना मधुबाला जिन्हें देखकर कोई भी अभिनेता अपना दिल हार जाता था वो दिलीप कुमार को देखकर दीवानी हो गई थीं।

Dilip Kumar Madhubala Love: हिंदी सिनेमा जगत में मधुबाला और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के प्यार के किस्सों की चर्चा आज भी होती है। भले ही दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई लेकिन वो हमेशा के लिए अमर हो गई। बेहद ही खूबसूरत हसीना मधुबाला जिन्हें देखकर कोई भी अभिनेता अपना दिल हार जाता था वो दिलीप कुमार को देखकर दीवानी हो गई थीं।

दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी एक साथ कई फिल्मों में नजर आयी। दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने बहुत पसंद किया। फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान मधुबाला ने दिलीप कुमार को अपने प्यार का इजहार किया था। उन्होंने अपने करीबी मेकअप आर्टिस्ट के हाथों दिलीप कुमार के लिए एक खत भेजा था और साथ में एक लाल गुलाब भी भेजा था। ये खत मधुबाला ने उर्दू में लिखा था। उन्होंने खत में लिखा था, “अगर आप मुझे चाहते हैं तो ये गुलाब क़बूल फरमाइए। वरना इसे वापस कर दीजिए।”

दिलीप कुमार ने खुशी से गुलाब के फूल को अपने पास रख लिया था। यही से दोनों की प्रेम कहानी परवान चढ़ने लगी थी। कहते हैं कि मुगल-ए-आजम की शूटिंग के दौरान जब दिलीप कुमार की शूटिंग नहीं भी होती थी। उन दिनों में भी वो मधुबाला से मिलने फिल्म के सेट पर आ जाया करते थे और चुपचाप खड़े होकर मधुबाला को शूटिंग करते हुए देखते थे।

मुगल-ए-आज़म को बनने में तकरीबन 10 साल का लंबा वक्त लगा और इसी फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी शुरू भी हुई, परवान भी चढ़ी और शूटिंग खत्म होते होते ये कहानी भी खत्म हो गई। फिल्म पत्रकार बनी रिउबेन (REUBEN) ने अपनी  एक किताब- Dilip Kumar- Star Legend of Indian Cinema में लिखा था कि “मुगल ए आज़म में मधुबाला की एंट्री को लेकर बहुत कुछ लिखा जा चुका है, लेकिन हकीकत सिर्फ यही है कि मधुबाला अनारकली बनी, क्योंकि शहज़ादे सलीम (दिलीप कुमार) चाहते थे कि वो अनारकली बनें। दोनों का रिश्ता 9 सालों तक चला था।

दिलीप कुमार ने अपनी बहन के हाथों मधुबाला के घर शादी का रिश्ता भी भिजवाया था।  लेकिन मधुबाला के पिता ने साफ इंकार कर दिया था। इसकी वजह थी कि मधुबाला अपने घर में कमाने वाली इकलौती थी और उनके पिता ऐसे में नहीं चाहते थे कि मधुबाला शादी करें।

बताया जाता है कि ग्वालियर में फिल्म की शूटिंग हो रही थी। उस दौरान कुछ गुंडों ने फिल्म सेट पर महिलाओं के साथ बदतमीजी की और उनके कपड़े फाड़ दिए। इस घटना के बाद मधुबाला के पिता ने शूटिंग की लोकेशन बदलने के लिए कहा। इसके बाद मामला कोर्ट में पहुंच गया और दिलीप साहब ने कोर्ट में फिल्म डायरेक्टर का साथ दिया।

ट्रायल के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते का जिक्र भी हुआ। दिलीप कुमार ने कोर्ट में मधुबाला के खिलाफ कई  कड़वी बातें भी कही। जब दिलीप कुमार उनके बारे में ये सब कह रहे तो मधुबाला ने अपने वकील आर डी चड्ढा से कहा, मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि यही वो शख्स है, जो मुझसे बेपनाह मोहब्बत करता था और जिसे मैंने दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार किया। लेकिन तमाम बहस और बयानों के बावजूद दिलीप कुमार मधुबाला के लिए अपनी मोहब्बत को छुपा नहीं सके। सुनवाई के दौरान गवाही देते हुए दिलीप कुमार ने भरी अदालत में एलान किया, योर ओनर मैं इस औरत से प्यार करता हूं और अपनी जिंदगी के आखिरी दिन तक इससे प्यार करता रहूंगा।

इसके बाद से मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते में कड़वाहट आ गई थी। मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से माफी मांगे लेकिन दिलीप कुमार ने ऐसा करने से इंकार कर दिया था। दोनों की फोन पर बात हुई थी। तब दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था कि तुम अपने पिता को छोड़ दो मैं तुमसे शादी कर लूंगा। दोनों की अपनी जिद थी। इस वजह से रिश्ता तबाह हो गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular